नाना पाटेकर भारत के 69 वर्षीय अभिनेता हैं जिन्होंने मुख्य रूप से मराठी और हिंदी सिनेमा में फिल्मों में काम किया है। वह एक बहुत ही प्रसिद्ध परोपकारी व्यक्ति हैं, साथ ही एक लेखक और फिल्म निर्माता भी हैं। पाटेकर ने 1978 में गमन में डेब्यू करने के साथ बॉलीवुड में एक लंबा करियर बनाया और चार दशकों तक विविध भूमिकाएं निभाई है।

उन्हें अपने प्रतिष्ठित अभिनय करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण पुरस्कारों से सम्मानित किया गया और भारतीय फिल्म में उनके योगदान को सरकार ने पद्मश्री से मान्यता दी।

नाना पाटेकर जीवन
नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को भारत के महाराष्ट्र में मुरुद – जंजीरा में हुआ था। पाटेकर कठिन बचपन से गुजरे। 28 साल की उम्र में उनके पिता का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया और उन्होंने 27 साल की उम्र में अपनी पत्नी नीलकांति से शादी कर ली।

पाटेकर ने 1978 में गमन से अपनी शुरुआत की और तब से कई भूमिकाएँ कीं। उन्हें मीरा नायर की सलाम बॉम्बे (1988) में उनके अभिनय के लिए बेहद पसंद किया गया और फिर बॉलीवुड में उन्होंने परिंदा (1989) में अभिनय किया, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

नाना पाटेकर की कुल संपत्ति

जैसा कि वह चार दशकों से फिल्म उद्योग में हैं, फिल्मों से नाना पाटेकर की आय बहुत अधिक है। वर्तमान में नाना पाटेकर की कुल संपत्ति लगभग 40 करोड़ रुपये है।

वह मराठी फिल्मों और कुछ असमिया फिल्मों में भी काम करते हैं, इसलिए नाना पाटेकर की आय में उन फिल्मों से भी उनकी तनख्वाह शामिल है।

इतनी कम क्यों हैं उनकी संपत्ति

नाना पाटेकर की कुल संपत्ति अन्य कलाकारों की तुलना में बेहद कम है क्योकिं वे दिल खोल कर दान करते हैं। पाटेकर ने अपने निवल मूल्य का लगभग 90% परोपकार के लिए दान किया है। वह महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में हमेशा किसानों का समर्थन करते रहे हैं। 2015 में, उन्होंने विदर्भ में सूखे से प्रभावित 62 किसान परिवारों को और लातूर के 113 परिवारों के 15 हजार रुपये के चेक दिए।

नाना पाटेकर का घर और कारें

पाटेकर बहुत ही साधारण जीवन शैली जीते हैं। वह अपनी माँ के साथ 1 बीएचके अपार्टमेंट में रहते है। नाना पाटेकर के घरों में अंधेरी में एक फ्लैट शामिल है। उनके पास पुणे में एक फार्महाउस भी है।

नाना पाटेकर की कारें उतनी शानदार और बड़ी नहीं हैं, जितनी कि दूसरे जाने-माने अभिनेताओं की हैं। उनके पास रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मोटरसाइकिल है, जिसकी कीमत 1.4 लाख रुपये है। उनके पास महिंद्रा स्कॉर्पियो भी है, जिसकी कीमत 9.3 लाख रुपये है और एकमात्र लक्जरी कार ऑडी क्यू 7 है जिसकी कीमत 81 लाख रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here