यहां हम उन 13 तरीकों हैं जिनसे आप अपने फोन को ओवरहीट होने से रोक सकते हैं।

1. कैमरा।

  • एक अच्छी क्वॉलिटी वाले वीडियो कैमरा वाले फ़ोन ओवरहीटिंग को समाप्त कर सकते हैं। लेकिन यह सभी मामलों में नहीं होता है, यह कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है ।
  • सलेक्टेड रेसुलेशन और फ्रेम रेट
  • स्क्रीन ब्राइटनेस
  • बाहर(एन्वायरमेंट) का तापमान।

2. अपने मोबाइल फोन की बैटरी को केवल 80% तक चार्ज करें।

अगर आप हमेशा अपने फोन को रात भर चार्ज करते हैं तो मेरे दोस्त आप गलत काम कर रहे हैं। तकनीशियनों द्वारा हमेशा यह सलाह दी जाती है कि बैटरी को ज्यादा से ज्यादा चलाने के लिए फोन की बैटरी को केवल 80% तक चार्ज किया जाना चाहिए। और 100% तक चार्ज करने या 100% के बाद भी केबल को चालू रखने से फोन की गंभीर रूप से हीटिंग होना शुरू हो जाता है। जब यह पूर्ण चार्ज होता है, तो आपके फ़ोन के ज़्यादा गरम होने की संभावना होती है, इसलिए इसे तब चार्ज करें जब इसमें 30% के आस-पास बैटरी रह जाए और बैटरी 80% तक पहुंचने के बाद इसे चार्जिंग से हटा दे।

3. मोबाइल फोन को सीधे धूप के संपर्क में आने से बचाएं।

यह एक स्पष्ट बात है कि यदि आप फोन सीधे धूप के संपर्क में रखते हैं तो आपका फोन गर्म हो जाएगा। इसलिए पूल या समुद्र तट का आनंद लेते हुए अपने फोन को सीधी धूप में रखने से बचें।

4. हमेशा अप्रयुक्त एप्लिकेशन बंद रखे।

आप अपने फ़ोन का उपयोग बंद करने के बाद भी आपका फ़ोन तब तक काम करना बंद नहीं करेगा जब तक कि आप सभी बैकग्राउंड ऐप्स और टैब बंद नहीं कर देते। इस प्रकार, बैकग्राउंड ऐप्स और अनलॉक्ड टैब के लगातार काम करने के कारण फोन ज्यादा गर्म हो जाते हैं, इस प्रकार अपने फोन को छोड़ने से पहले सभी बैकग्राउंड ऐप्स और टैब क्लीयर करने की आदत डालें।

5. अपने फोन की ब्राइटनेस को कम रखे।

फोन की ओवरहीटिंग के लिए जो चीज सबसे बड़ा कारण बनती है, वह है आपके फोन स्क्रीन की ब्राइटनेस। इसलिए, अपनी फोन स्क्रीन की ब्राइटनेस को हमेशा न्यूनतम स्तर पर रखना न भूलें। अगर आपको न्यूनतम ब्राइटनेस वाली स्क्रीन देखने में परेशानी होती है तो एंटी-ग्लेयर स्क्रीन का प्रयोग करे।

6. हमेशा अपने मोबाइल ऐप्स को अपडेट रखें।

अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए आपको हमेशा अपनी मोबाइल ऐप्स को अपडेट रखना चाहिए। पुराने ऐप्स में बग (प्रोग्राम में त्रुटि) हो सकते हैं जो आपके फोन को ओवरहीटिंग की ओर ले जाएंगे। इसलिए अपने फोन को हमेशा अपडेट रखने से आपके फोन की ओवरहीटिंग को कम करने में कुछ हद तक मदद मिलेगी।

7. अनावश्यक ऐप्स को फोन में ना रखे।

उन कार्यों और ऐप्स को हटा दें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। अपने फोन में अप्रयुक्त ऐप्स को रखने से आपके फोन का स्टोरेज आसानी से भर जाएगा, जिससे फोन ओवरहीट होने लगेगा।

8. एयरप्लेन मोड का ओंन करें।

जब आप अपने फोन का उपयोग नहीं कर रहे हो या कभी-कभी जब आप किसी अध्ययन में व्यस्त हो या किसी मीटिंग में हो, तो अपने फोन को केवल साइलेंट मोड में न रखें। आपको बस एयरप्लेन मोड को स्विच ऑन करने की आवश्यकता है और यह सभी कार्यों को रोक देगा जिससे बैटरी डाउन और ओवरहीटिंग को रोका जा सकता है।

9. ब्लूटूथ का सही प्रयोग।

अपने ब्लूटूथ को थोड़ा आराम दें। ब्लूटूथ के ज्यादा इस्तेमाल से आपके फोन की ओवरहीटिंग हो जाएगी। यदि आप ब्लूटूथ का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो इसे बंद करना न भूलें। और अगर आपका फोन ऑटोमैटिक आपकी कार की ब्लूटूथ से कनेक्ट होता है, तो आपको इसे ऑटो-कनेक्टिंग से रोकने की आवश्यकता है क्योंकि यह आपकी इच्छा के बिना भी कभी-कभी कनेक्ट हो जाएगा और यह अंततः आपके फोन को ओवरहीटिंग में परिणाम देगा।

10. एंड्रायड मोबाइल के लिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का प्रयोग करे।

यदि आप एक एंड्रायड फोन का प्रयोग करते है तो आपको एंटीवायरस की आवश्यकता के बारे में पता होना चाहिए। यदि आपका एंड्रॉइड फोन गर्म हो रहा है, तो सबसे संभावित कारण आपके फोन पर वायरस की मौजूदगी हो सकती है। और इस तरह इस समस्या से निपटने के लिए एक एंटीवायरस का प्रयोग करना सबसे अच्छा तरीका है।

11. मोबाइल में गेम खेलना थोड़ा कम करे।

गेम्स हमेशा अपने भारी आकार के कारण फोन के ओवरहीटिंग का कारण बनते हैं। इस प्रकार आपको अपने स्मार्टफोन पर खेले जाने वाले खेलों को कम से कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा, यदि आप अपने फोन को ठंडा करने के लिए गेम के बीच काफी अंतराल ले रहे हैं तो यह सुनिश्चित करले कि अंतराल के दौरान गेम बैकग्राउंड में न चल रहा है।

12. फोन कवर हटा दे।

अगर आपका फोन पहले से ही गर्म है तो अपने फोन को तेजी से ठंडा करने के लिए आपको बस उसे कवर से बाहर निकालने की जरूरत है ताकि उसकी गर्मी आसानी से निकल सके। यह सुझाव भी दिया जाता है कि आप अपने फोन को चार्ज करते समय भी कवर को हटा दें।

13. अपने फोन के चार्जिंग केबल की जाँच करें।

यदि आपका फ़ोन चार्ज करते समय अधिक गरम हो रहा है तो सबसे संभावित दोष चार्जिंग केबल में हो सकता है। इसलिए आपको हमेशा एक ब्रांडेड चार्जिंग केबल का उपयोग करना चाहिए। यदि आप एक सस्ते चीनी चार्जिंग केबल का उपयोग कर रहे हैं तो इसकी संभावना बढ़ जाती है कि आपका फोन गर्म हो जाएगा।

Source Permitttedreadyseady.com ( Permission Allotted )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here